शिक्षकों की अपेक्षा के अनुरूप हो बजट

ऊना। हिमाचल प्रदेश शिक्षक संघ ने सरकार से मांग उठाई है कि आगामी बजट शिक्षकों की अपेक्षा के अनुरूप हो। शिक्षकों ने प्रदेश सरकार की ओर से बजट को लेकर मांगे गए सुझावों का भी स्वागत किया।
हिमाचल प्रदेश शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष लाल चंद मेहता, महासचिव संजय अत्री, कोषाध्यक्ष पवन शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहन दत्ता और महालेखाकार सुरजीत सिंह राणा ने संयुक्त बयान में कहा कि प्रदेश के आगामी बजट में प्रदेश में कार्यरत हजारों प्राथमिक शिक्षकों के हित को संरक्षित करने के लिए प्रदेश सरकार संघ के सुझावों को विशेष महत्व प्रदान करे।
संघ के प्रदेशाध्यक्ष लाल चंद मैहता ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जन केंद्रित बजट बनाने को जो सुझाव मांगे गए हैं हिमाचल प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ उनका स्वागत करता है। लेकिन विभिन्न मुददों पर संघ की अपेक्षा अनुरूप आगामी बजट में ठोस समाधान भी प्रस्तुत किया जाए। संघ के राज्य प्रवक्ता भारत भूषण शर्मा ने कहा कि बजट में प्राथमिक सहायक अध्यापकों का विशेष ध्यान रखा जाए। उनके नियमितिकरण तक उनके मानदेय में न्यायपूर्ण बढ़ोतरी की जाए।
जेबीटी वर्ग पर 10300-34800 हेतु दो वर्ष की शर्त हटाना एवं जेबीटी का आरंभिक वेतन पंजाब की तर्ज पर करना चाहिए। मुख्य शिक्षकों को विशेष वेतन वृद्धि की जाए एवं शिक्षा की गुणवत्ता एवं कार्य भार को बांटने हेतु सहायक खंड रहे आवास भत्ते को बेसिक-पे का 10 से 15 प्रतिशत तक करना, एमडीएम की राशि एवं खेल बजट को बढ़ाना जैसे मुद्दों का ध्यान रखा जाना चाहिए। संघ ने जेबीटी के रिक्तपदों को भरने की प्रक्रिया का भी स्वागत किया। इस अवसर पर राज्य सलाहकार बलविंद्र सिंह, संगठन मंत्री रमिंद्र रत्न, जिला महासचिव राकेश चंद्र शर्मा आदि उपस्थित थे।

Related posts